Posted by: Bagewafa | اکتوبر 8, 2016

मेरे पास सबूत है !!…….रवीश कुमार

मेरे पास सबूत है !!…….रवीश कुमार

 

उनसे क्यों माँगते हो

मुझसे माँगो

क्योंकि

मेरे पास सारे सबूत हैं

तुम जब वहशी हो जाओ

चीख़ने लगो फेसबुक पर

चिल्लाने लगो ट्वीटर पर

कूदने लगो टीवी पर

और हगने लगो यहाँ वहाँ

जहाँ तहाँ

उन सबके दरवाज़ों के आगे जहाँ लिखा हो

हम युद्ध का विरोध करते हैं

तब तुम समझ लेना

तुम्हारे आदमखोर हो जाने का

सबूत बन चुका है

जब तुम्हें फ़ैज़ की नज़्मों पर ग़ुस्सा आने लगे

जब तुम्हें पाश की कविता बेकार लगने लगे

तब तुम समझ लेना

तुम्हारे पागल हो जाने का

सबूत बन चुका है

जब लगने लगे कि तुम्हीं देशभक्त हो

बाक़ी सब देशद्रोही हैं

कभी खादी कभी माटी बेचता राष्ट्रवादी बनकर

जब तुम माँगने लगो सबूत सबसे

तब तुम समझ लेना

तुम्हारे ख़ून के प्यासे हो जाने का

सबूत बन चुका है

रिकार्ड हो चुका है सारा का सारा वीडियो

तुम्हारे पागलपन के तमाम फुटेज

सरकार के पास नहीं है

मेरे पास हैं

मैंने सेना को नहीं दिया है

सेना ने एंकर को नहीं दिया है

तुमने किसी को नहीं दिया है

किसी ने तुमको नहीं दिया है

जब तक तुम लाठी लेकर दौड़े जा रहे हो

पूछने वालों का मारे जा रहे हो

तब तक यही सबसे बड़ा सबूत है

कि कहीं हुआ है हमला

कहीं टूटा है गमला

कहीं जट कहीं यमला

कहीं दीवाना कहीं पगला

युद्ध का यही तो सबूत है

सबके माथे पर भभूत है

सबके माथे में भूत है

नाच रहे हैं सब श्मशान घाट में

लेकर आग लोटे में

चिल्ला रहे हैं सब

सबूत है सबूत है

मरना ही सबूत है

मारना ही सबूत है

युद्ध होगा तो कुछ लोग पागल होंगे

युद्ध होगा तो कुछ लोग एंकर होंगे

युद्ध होगा तो कुछ लोग भयंकर होंगे

यही युद्ध के होने का सबसे बड़ा सबूत है !!

(सौजन्य:नई सडक)

زمرے

